Header Ads

Gautam Adani : गोतम अडानी को 100 अरब डॉलर के ऊपर का हुआ घाटा देखें पूरी खबर

Gautam Adani : गोतम अडानी को 100 अरब डॉलर के ऊपर का हुआ घाटा देखें पूरी खबर
             photo by social media sites


अडानी समूह का बाजार घाटा बढ़कर 100 अरब डॉलर से अधिक हो गया और इसकी प्रमुख कंपनी द्वारा 2.5 अरब डॉलर की स्टॉक पेशकश को छोड़ने के एक दिन बाद गुरुवार को उनके संभावित प्रणालीगत प्रभाव के बारे में चिंता बढ़ गई।


अडानी एंटरप्राइजेज की शेयर बिक्री की वापसी ने संस्थापक गौतम अडानी के लिए एक नाटकीय झटका लगाया, जो स्कूल छोड़ने वाले-अरबपति बन गए, जिनकी किस्मत हाल के वर्षों में तेजी से बढ़ी, लेकिन पिछले एक सप्ताह में यूएस-आधारित लघु-विक्रेता हिंडनबर्ग ने एक आलोचनात्मक लेख प्रकाशित किया। अनुसंधान रिपोर्ट।


शेयर बिक्री को रद्द करने से अडानी के शेयरों में गिरावट देखी गई, विपक्षी सांसदों ने व्यापक जांच की मांग की और केंद्रीय बैंक ने बैंकों के जोखिम की जांच के लिए कार्रवाई की।


एक सूत्र ने कहा कि सिटीग्रुप  (सीएन)  वेल्थ यूनिट ने  अडानी समूह की प्रतिभूतियों के बदले अपने ग्राहकों को मार्जिन ऋण देना बंद कर दिया है और अडानी सिक्योरिटीज के खिलाफ क्रेडिट के लिए ऋण-से-मूल्य अनुपात को शून्य कर दिया है, एक स्रोत ने कहा । .


अडानी ने फ्रांस की टोटल एनर्जी (TTEF.PA) जैसे विदेशी दिग्गजों के साथ साझेदारी की है   और इसने अबू धाबी की इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी जैसे निवेशकों को आकर्षित किया है क्योंकि यह बंदरगाहों से लेकर बिजली क्षेत्र तक वैश्विक विस्तार को आगे बढ़ा रही है।


अडानी ने बुधवार देर रात शेयर बिक्री को बंद कर दिया क्योंकि शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग की आलोचनाओं के कारण शेयरों की गिरावट तेज हो गई, बावजूद इसके ऑफर पूरी तरह से सब्सक्राइब हो गया।


गौतम अडानी ने एशिया के सबसे अमीर का ताज खोया 


स्विसकोट बैंक के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक इपेक ओजकारदेस्काया ने कहा, "हो सकता है कि अडानी ने भारतीय शेयरों में भरोसे का संकट शुरू कर दिया हो और इसका व्यापक बाजार प्रभाव हो सकता है।"


अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में गुरुवार को लगभग 23% की गिरावट आई, जो मार्च 2022 के बाद से सबसे कम कारोबार कर रहा है।


अदानी टोटल गैस (ADAG.NS) , अदानी ग्रीन एनर्जी  (ADNA.NS)  और अदानी ट्रांसमिशन  (ADAI.NS)  और अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन  (APSE.NS) में 10% नुकसान के साथ समूह की अन्य कंपनियों ने भी आगे की जमीन खो दी।   5% की कमी।


24 जनवरी को हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से, समूह की कंपनियों ने अपने संयुक्त बाजार मूल्य का लगभग आधा हिस्सा खो दिया है। अदानी एंटरप्राइजेज - जिसे अदानी के व्यवसायों के इनक्यूबेटर के रूप में वर्णित किया गया है - को बाजार पूंजीकरण में $24 बिलियन का नुकसान हुआ है।


फोर्ब्स की सूची के अनुसार, 60 वर्षीय अडानी अब एशिया के सबसे धनी व्यक्ति भी नहीं हैं, जो दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की रैंकिंग में 16वें स्थान पर आ गए हैं, जिनकी कुल संपत्ति एक सप्ताह में लगभग आधी होकर 66 बिलियन डॉलर हो गई है। अडानी पहले अरबपतियों एलोन मस्क और बर्नार्ड अरनॉल्ट के बाद सूची में तीसरे स्थान पर थे।


रिलायंस इंडस्ट्रीज के उनके प्रतिद्वंद्वी मुकेश अंबानी  (RELI.NS)  अब एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।


अडानी के गिरते शेयरों ने भारत की वित्तीय प्रणाली पर व्यापक प्रभाव की संभावना के बारे में चिंता जताई है।


सरकार और बैंकिंग सूत्रों ने गुरुवार को रॉयटर्स को बताया कि केंद्रीय बैंक ने स्थानीय बैंकों से अडानी समूह में उनके जोखिम का विवरण मांगा है।


सीएलएसए का अनुमान है कि मार्च 2022 तक वित्तीय वर्ष में अडानी समूह के 24.5 बिलियन डॉलर के ऋण का लगभग 40% हिस्सा भारतीय बैंकों को दिया गया था। 


मोनिका ने कहा, "हम देखते हैं कि बाजार इस बात पर भरोसा खो रहा है कि बॉटम कहां हो सकता है, इसे कैसे नापा जाए और हालांकि शॉर्ट कवरिंग रिबाउंड होंगे, हम उम्मीद करते हैं कि ज्यादा फंडामेंटल डाउनसाइड रिस्क ज्यादा प्राइवेट बैंकों के मार्जिन में कटौती या कमी की संभावना है।" Hsiao, हांगकांग स्थित क्रेडिट फंड Triada Capital के मुख्य निवेश अधिकारी।


नई दिल्ली में, विपक्षी सांसदों ने अमेरिकी शॉर्ट-सेलर की रिपोर्ट पर चर्चा की मांग करते हुए संसद में नोटिस दिया।


कांग्रेस पार्टी ने मांग की कि एक संयुक्त संसदीय समिति गठित की जाए या सर्वोच्च न्यायालय की निगरानी में इस मामले की जांच की जाए। कुछ सांसदों ने संसद के अंदर अडानी विरोधी नारे लगाए, जिसे दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया।


अदानी बनाम हिंडनबर्ग

Dealogic के आंकड़ों से पता चलता है कि अडानी ने 2022 में $13.8 बिलियन का अधिग्रहण किया, जो कि अब तक का सबसे अधिक और पिछले वर्ष के दोगुने से भी अधिक है।


अडानी के लिए रद्द किया गया धन उगाहना महत्वपूर्ण था, जिसने कहा था कि वह हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं, हवाई अड्डों की सुविधाओं और ग्रीनफ़ील्ड एक्सप्रेसवे के लिए $1.33 बिलियन का उपयोग करेगा, और कुछ इकाइयों में ऋण चुकाने के लिए $508 मिलियन का उपयोग करेगा।


पिछले हफ्ते हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में अडानी समूह द्वारा अपतटीय टैक्स हेवन और स्टॉक हेरफेर का अनुचित उपयोग करने का आरोप लगाया गया था। इसने उच्च ऋण और सात सूचीबद्ध अडानी कंपनियों के मूल्यांकन के बारे में भी चिंता जताई।


अडानी समूह ने आरोपों से इनकार किया है, यह कहते हुए कि शॉर्ट-सेलर के स्टॉक हेरफेर के आरोप का "कोई आधार नहीं" था और भारतीय कानून की अज्ञानता से उपजा था।


इसने कहा कि समूह ने हमेशा आवश्यक नियामक खुलासे किए हैं।


अडानी ने मंगलवार को शेयर बिक्री सब्सक्रिप्शन हासिल करने में कामयाबी हासिल की, भले ही स्टॉक का बाजार मूल्य इश्यू के ऑफर प्राइस से कम था।


मेबैंक सिक्योरिटीज और अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने इश्यू के एंकर हिस्से के लिए बोली लगाई थी - निवेश जो अब अडानी द्वारा लौटाया जाएगा।


बुधवार की देर रात की घोषणा में, समूह के संस्थापक ने कहा कि वह शेयर की कीमतों में गिरावट को देखते हुए शेयर की बिक्री वापस ले रहे थे, उनके बोर्ड को लगा कि "इस मुद्दे पर आगे बढ़ना नैतिक रूप से सही नहीं होगा।"


ये भी पढ़ें : Hybrid Fund Invest : इस फंड में करें अपना निवेश, मिलता है FD से भी ज्यादा ब्याज रिटर्न

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.