Header Ads

UPI Payment NPCI: यूपीआई पेमेंट करने वालों को बड़ा संकट! PPI शुल्क 1 अप्रैल से देना होगा, किसी भी ट्रांजैक्शन पर, देखें गलतियां

UPI Payment NPCI: यूपीआई पेमेंट करने वालों को बड़ा संकट! PPI शुल्क 1 अप्रैल से देना होगा, किसी भी ट्रांजैक्शन के आधार पर लेन-देन फीस देना होगा। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पूरी जानकारी देने वाले हैं ।

UPI Payment NPCI: यूपीआई पेमेंट करने वालों को बड़ा संकटImage by social media sites

UPI Payment NPCI 1st अप्रैल बदले हुए समय के साथ ही एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस "Unified Payment Interface" (UPI) से जुड़े लोग रोजमर्रा की जिंदगी के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा हो गया है। अभी अधिकतर व्यक्ति हर छोटी बड़ी खरीदारी करके यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करने के शौकीन होते हैं।

 

लेकिन अब यूपीआई को Operated करने वाला National Payments Corporation of India (NPCI) ने 24 मार्च, 2023 को Circular में बताया है कि यूपीआई से Merchant Transaction (PPI) फीस लागू कर दिया। अगर Notification के According अगर कोई व्यक्ति प्रीपेड payment Instrument जैसे मोबाइल वॉलेट से किसी भी व्यापारी को 2,000 रुपये से अतिरिक्त के पैसा Transfer करता है इस स्थिति में इसे Interchange Fee देना होगा। विशेष जानकारी की बात यह है कि PPI के अंतर्गत कार्ड और वॉलेट आपको दिया जाएगा।

 

UPI Payment NPCI: यूपीआई पेमेंट कितना देना पड़ेगा।

रिपोर्ट के अनुसार NPCI के सर्कुलर में 2,000 रुपये से अधिक के ट्रांजेक्शन पर ही इंटरचेंज फीस वसूल किया जाएगा. इस फीस के अंतराल पर 2,000 रुपये से अधिक के राशि का कुल 1.1 फीसदी दे होगा (NPCI) ने अलग-अलग Ariya के लिए अलग-अलग इंटरचेंज फीस तैयार किया है। Agriculture और Telecom क्षेत्र में सबसे कम इंटरचेंज फीस दे होगा. इस प्रकार की चार्ज Merchant Transactions सिर्फ Traders को पेमेंट करने वाले जेसे को देना होगा।


इंटरचेंज फीस किस पर नहीं लगेगा 

(NPCI) के सर्कुलर के अंतर्गत बैंक अकाउंट और PPI Wallet के बीच पीयर-टू-पीयर "P2P" और पीयर-टू-पीयर-मर्चेंट "P2PM" के साथ किसी भी ट्रांजैक्शन पर शुल्क नहीं लिया जायेगा। नए नियमों को 1 अप्रैल से लागू करने के लिए NPCI पूरा समीक्षा 30 सितंबर 2023 से सूचना जारी किया जायेगा।


ये भी पढ़ें : Aadhar Card Pan Card Link : आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक : पैन-आधार लिंकिंग में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर 


ये भी पढ़ें :Gmail Tutorial 2023 for Beginners Full Details


Tags :

  • UPI Charges,
  • NPCI,
  • UPI Interchange Charge,
  • UPI Payment,
  • UPI Payment Rules Changing,
  • UPI Payment Rules Changing from 1st April, 
  • यूपीआई पेमेंट,
  • यूपीआई पेमेंट करने के लिए 1 अप्रैल से फीस देना,
  • UPI Payment NPCI,

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.