Header Ads

Aadhar Card Pan Card Link : आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक : पैन-आधार लिंकिंग में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर

आयकर विभाग एक ट्वीट के जरिए इस संबंध में सभी को चेतावनी देते कहा है कि यदि Aadhar Card Pan Card Link नहीं हुआ तो अवेध और अमानवीय हो जायेगा।

Aadhar Card Pan Card Link : आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक

Aadhar Card Pan Card Link : आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक : पैन-आधार लिंकिंग में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर

आयकर विभाग एक ट्वीट के जरिए इस संबंध में सभी को चेतावनी देते कहा है कि यदि Aadhar Card और Pan Card Link नहीं हुआ तो अवेध और अमानवीय हो जायेगा

आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक करना सुनिश्चित कर दिया गया है. यह 01 अप्रैल 2023 से आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक नहीं होगा वे अमानवीय हो जाएगा। आने वाले वर्षों में March के लास्ट Date से पहले सभी आधार कार्ड पैन कार्ड धारकों को अपना पैन लिंक करना होगा।. Income tax department आयकर विभाग ट्वीट के जरिए सुचना जारी किया है। अगर इस प्रोटोकॉल को पूरा नहीं किया गया तो आधार कार्ड और पैन कार्ड अवैध हो जायेगा.


इसलिए जल्द से जल्द आधार को पैन कार्ड से लिंक कराना बेहद जरूरी है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आयकर विभाग समय-समय पर आधार और पैन चार्ट को लिंक करने की तारीख जारी करता रहा है और इसे अधिक से अधिक बढ़ाता रहा है, लेकिन इसके बावजूद कई लोगों ने ऐसा नहीं किया है। 


अब आयकर विभाग ने कड़ा फैसला लेते हुए साफ कर दिया है कि आधार से अलग हुए पैन कार्ड को अमान्य कर दिया जाएगा. टैक्स डिपार्टमेंट के ट्वीट 1961 के आयकर अधिनियम के अनुसार, यह अनिवार्य है कि सभी पैन धारक, जो छूट की श्रेणी में नहीं आते हैं, 31.03.2023 तक अपने पैन को आधार से लिंक कर लें। जो पैन आधार से लिंक नहीं हैं, ये पैन 01.04.2023 से काम नहीं करेंगे। जो महत्वपूर्ण है वह महत्वपूर्ण है।


Aadhar Card Pan Card Link : आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक करने का सही तरीका जानें यहां पर।

ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (आयकर साइट) पर जाना होगा। इस लिंक पर क्लिक करके आप सीधे सही जगह पर आ जाओगे।

 

यहां यह अच्छी तरह से कहा गया है कि सीबीडीटी परिपत्र एफ.सं. 370142/14/22-टीपीएल दिनांक 30 मार्च, 2022, जिन लोगों को 1 जुलाई, 2017 तक पैन कार्ड प्राप्त हुआ है, वे मार्च 2022 से पहले आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करें। 31 अक्टूबर, 2022। वहीं जो करदाता ऐसा नहीं करते हैं उन्हें 30 जून 2022 तक 500 रुपये के शुल्क पर ऐसा करने की अनुमति है और जो उस तारीख तक ऐसा नहीं करते हैं उन्हें 1000 रुपये का शुल्क देना होगा ।

 

आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक करने का आसान तरीका।Easy way to Link Aadhar Card Pan Card.

आप निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करके आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक कर सकते हैं:

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: आप इन दोनों वेबसाइट पर जा सकते हैं - https://www.incometax.gov.in या https://www1.incometaxindiaefiling.gov.in/e-FilingGS/Services/LinkAadhaarHome.html

पोर्टल के होमपेज पर "Link Aadhaar" विकल्प का चयन करें: पोर्टल के होमपेज पर "Link Aadhaar" विकल्प का चयन करें।


आवश्यक विवरण दर्ज करें: अपने पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, नाम और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।

प्रतिलिपि दर्ज करें: दर्ज किए गए विवरण की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि उनमें कोई त्रुटि नहीं है।

"Link Aadhaar" बटन पर क्लिक करें: आपकी जानकारी सही होने पर "Link Aadhaar" बटन पर क्लिक करें।


आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा: पैन कार्ड आधार कार्ड से सफलतापूर्वक लिंक हो जाएगा। यदि आपके पैन कार्ड या आधार कार्ड में कोई त्रुटि होती है तो आपको अपनी जानकारी को संशोधित करना होगा और फिर से लिंक करना होगा।


यदि आप ऑनलाइन लिंक प्रक्रिया के बाद आधार कार्ड से पैन कार्ड को आधिकारिक रूप से लिंक करने की सत्यापित संदेश प्राप्त करेंगे। इस संदेश में आपको बताया जाएगा कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से सफलतापूर्वक लिंक हो गया है या फिर अगर कुछ त्रुटि होती है तो आपको अपनी जानकारी को संशोधित करने के लिए निर्देश दिए जाएंगे।


ध्यान दें कि आप ऑनलाइन लिंक प्रक्रिया के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों के पास होना आवश्यक है। आप इस प्रक्रिया को मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी पूरा कर सकते हैं। यदि आपको किसी भी तरह की मदद या सहायता चाहिए, तो आप आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संपर्क कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें : रोजगार के लिए आवेदन: SSB भर्ती 2022 उप महानिरीक्षक पद - Last Date Apply now अभी आवेदन करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.