Header Ads

क्रिकेट की दुनिया में टेस्ट करियर में 34 शतक जड़ने वाले बैटर के नाम है शर्मनाक रिकॉर्ड रहा

https://sarkariyojanaupdats.blogspot.com/2023/02/IND%20vs%20AUS%20%20%20%20.html?m=1

      Photo by social media sites

क्रिकेट की दुनिया में कई रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हैं. कई रिकॉर्ड ऐसे भी हैं, जिन्हें कोई भी खिलाड़ी ना ही बनाना चाहेगा और ना ही तोड़ना. टीम इंडिया के महान बैटर के नाम भी कुछ ऐसा ही रिकॉर्ड है. 


दरअसल, भारत के टेस्ट क्रिकेट में 30 से भी ज्यादा शतक जड़ने वाले बैटर के नाम टेस्ट क्रिकेट में 3 बार पहली ही गेंद पर आउट होने का रिकॉर्ड है. जाहिर तौर पर भारतीय दिग्गज के इस रिकॉर्ड की बराबरी कोई भी खिलाड़ी नहीं करना चाहेगा.


वैसे तो क्रिकेट की दुनिया में कई रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हैं. लेकिन टीम इंडिया के दिग्गज बैटर सुनील गावस्कर के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड हैं जो शायद ही कोई बैटर अपने नाम करना चाहे.


दरअसल, सुनील गावस्कर के नाम टेस्ट क्रिकेट में 3 बार पहली गेंद पर आउट होने का रिकॉर्ड है. वह पहली बार 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट में पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे. उन्हें जॉन अर्नोल्ड ने आउट किया था


दूसरी बार सुनील गावस्कर 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में हुए टेस्ट मैच में पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे. उनका विकेट मैलकम मार्शल ने चटकाया था. भारत उस मैच को जीतने में भी नाकामयाब रहा था


गावस्कर ने 3 बार आउट होने का रिकॉर्ड अपने नाम तब कर लिया जब वह 1987 में पाकिस्तान के खिलाफ जयपुर में टेस्ट मैच खेलने उतरे थे. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान ने सुनील गावस्कर को पहली ही गेंद पर चलता किया था.


सुनील गावस्कर भारत के महान बल्लेबाजों में से एक हैं. उन्होंने अपने करियर में कुल 125 टेस्ट मैच में कुल 214 पारियां खेली हैं. उनका औसत टेस्ट में 51.12 का रहा है. उन्होंने टेस्ट में 10000 से भी ज्यादा रन बनाए हैं


गावस्कर ने टेस्ट करियर में कुल 34 शतक जड़े हैं. उनके नाम 4 दोहरे शतक भी हैं. उनका टेस्ट में उच्चतम स्कोर 236 का रहा. इसके अलावा सुनील ने टेस्ट करियर में 45 अर्धशतक जड़े हैं.


वनडे मैचों में उनके प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 108 वनडे मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने कुल 3092 रन बनाए हैं. वनडे में उन्होंने सिर्फ एक शतक जड़ा है और 27 अर्धशतक जड़े है. उनका औसत वनडे क्रिकेट में 35 के आस पास का रहा है।


ये भी पढ़ें : IND vs AUS: सूर्यकुमार यादव का टेस्ट में नहीं चला बल्ले का जादू, गेंद से फर्स्ट क्लास में बिखेरा है जलवा



कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.