Header Ads

Samosa Recipe in Hindi (समोसा रेसिपी हिंदी में) होटल जैसे समोसे बनाने की विधि

Samosa Recipe in Hindi (समोसा रेसिपी हिंदी में) होटल जैसे समोसे बनाने की विधि के बारे में बात करने वाले हैं। ताकि आप अपने घर में होटल वाला स्वाद ले सकें। और पूरे परिवार को भी टेस्टी समोसे रेसिपी का आनन्द दे पाएं।


समोसा रेसिपी हिंदी में : समोसा स्ट्रीट फूड है जिसे लोग काफी पसंद करते हैं यह फूड पूरे भारतवर्ष में काफी मशहूर है और इसका स्वाद एवं कुरकुरा एक अलग ही अंदाज पेश करती है। समोसा को सुबह के नाश्ते के रूप में लोग अधिकांश खाना पसंद करते हैं। कई लोग इसको चाय के साथ बड़े ही चाव के साथ खाते हैं । और इसे लोग अपने घरों में बनाना भी काफी पसंद करते हैं ताकि को पूरे परिवार के साथ इसका आनंद उठा सकें।


आज हम आपके लिए समोसा रेसिपी को होटल के जैसा बनाने की विधि के बारे में बताने वाले हैं ताकि आप अपने घर में होटल के जैसा बना सकें तो आइए इस रेसिपी को नीचे पढ़ें और फॉलो करें।

 

Samosa Recipe in Hindi (समोसा रेसिपी हिंदी में) होटल जैसे समोसे बनाने की विधि

Samosa Recipe in Hindi (समोसा रेसिपी हिंदी में) होटल जैसे समोसे बनाने की विधि आप अपने घर में राई करें।

 

समोसा रेसिपी के कई प्रकार लोगों ने इख्तैयार किए हैं। पहले सिर्फ आलू के समोसे ही होते थे लेकिन अभी लोगों ने समोसे के फीलिंग में बदलाव किया है जो कि इस प्रकार है : 

  1. पहले हम बात करेंगे आलू की जो कि काफी मशहूर समोसे के लिए इसके बिना समोसा अधूरा माना जाता है।
  2. दूसरा अगर हम बात करें समोसे की फीलिंग की तो चाऊमीन, नूडल्स, मूंग दाल और मटर इत्यादि से समोसे को स्टेरिंग कार तैयार किया जाता है जिसे लोग काफी पसंद करते हैं होटलों में इनके कई भर आईटी प्रस्तुत किया जाता है जिसमें सबकी अलग-अलग स्टाफिंग और उसका स्वाद का विवरण छिपा होता है।

 

आज हम समोसा रेसिपी हिंदी में: आलू से स्टफिंग तैयार करने में लगने वाली सामग्री के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसको आप देखकर पढ़कर आप अपने घरों में इस रेसिपी को आसानी से मना सकते हैं जिसका उदाहरण नाम नीचे दिए हुए हैं तो आइए नीचे रेसिपी के बारे में पढ़े और अपने घरों में ट्राई करें।

 

समोसा रेसिपी सामग्री हिंदी में: 

  1. मैदा- 1/2 kg
  2. आलू- 1/2 kg
  3. तेल- 50 ml (मिली.) या (फॉर्चून भी यूज़ कर सकते हैं)
  4. अजवाइन- 5 ग्राम 
  5. नमक स्वादनुसार
  6. पानी 
  7. तेल : डीप फ्राई के लिए जो आप अपने घरों में यूज करते हैं।

मसाला तरीका लिस्ट :

  • तेल- 50 ml (मिली.) 
  • जीरा- 5 ग्राम 
  • हल्दी- 5 ग्राम 
  • लाल मिर्च पाउडर - 3 ग्राम 
  • हरी मिर्च पाउडर - 10 ग्राम 
  • प्याज (कटा हुआ) 
  • अदरक- 10 ग्राम
  • लहसुन- 10 ग्राम 
  • नींबू-1 पीस
  • धनिये की पत्ती-10 ग्राम 
  • हरी मटर-100 ग्राम (आप ऐड कर भी सकते हैं या नहीं भी आपके उपर है।)
  • नमक आप स्वाद के अनुसार डाले।
  • चाट मसाला पाउडर- 10 ग्राम 
  • सौंफ- 5 ग्राम
  • गरम मसाला- 5 ग्राम 
  • काजू -25 ग्राम (आपके बजट मैं है तो रखिए या हटा भी सकते हैं।)

 

समोसा रेसिपी हिंदी में होटल जैसे समोसे बनाने की विधि 

आलू 

1. एक कढ़ाई में आलू को उबालने हल्के ठंडे होने पर उससे छिलका निकाल दें फिर उसे हाथों की मदद से गुथ दें और फिर एक कढाई में तेल को गर्म कर ले और उसमें जीरा पंचफोरन तेजपत्ता इत्यादि डालकर भून लें और उसमें हल्दी, धनिया, प्याज कटा हुआ हरी मिर्च काट के तथा अदरक का पेस्ट लहसुन इन सब को मिलाकर मसाला को तैयार करें और अच्छी तरीका से पकड़े दें जब मसाला तैयार हो जाए तो उसमें आलू जो आपने खुद कर रखा हुआ है उसको उसमें मिला दें।


फिर उसे भी हल्की आंच में पकने दें और अच्छी तरह से पढ़ाई करें आलू और मसाला जब अच्छे से पक जाए तो उसमें सूखे मसाला ऐड करना है, चाट मसाला, एवं गरम मसाला और धनिया का पत्ती काजू हरा मटर नींबू का रस मिलाकर थोड़ी देर हल्की आंच में पकने दें फिर जाकर उसमें खुशबू आने लगेगी और उसको चूल्हे से नीचे उतार ले और थोड़ी देर उसे ठंडे होने दें।


 मैदा 

2. मैदे को पानी के मदद गूथ लें, उसमें अजवाइन, नमक, 50 ml तेल मिलाकर अच्छे से मिलाएं और छोटे-छोटे समोसे के साइज़ के आकार का गुल्ले काट लें। और बेलन की मदत से गोल या अंडाकार सेप बना लें।  फिर बीच से काट के दो हिस्से में कर लें। और हल्के पानी की मदद से समोसे के सेट के आकार में उसको साट लें और उसमें आलू से बने सब्जी का फिलींग  को समोसे के आकार के हिसाब से उसके अंदर ऐड करें और फिर उसको अच्छे से चिपका दें। और सबको एक जगह इकट्ठा कर लें। 


         यहां तक तो हमने जो प्रोसेस बताया है । अब आगे समोसे डीप फ्राई के बारे में।


अब आगे हम एक कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें सभी तैयार समोसे को गिरा देंगे। और डीप फ्राई होने तक पकाएं। जब डीप फ्राई हो जाय तो उसे बाहर निकाल लिजिए।


और इसे पूरे परिवार के साथ मिलकर लाल मीठी चटनी या हारी तीखी चटनी के साथ परोसें । और इसे से खाने का आनंद उठाएं। और इस रेसिपी के बारे में दूसरों को भी शेयर करें ताकि वह भी अपने घर में बनाकर इस रेसिपी को पूरे परिवार के साथ खा सकते हैं।

 

हमें आशा है कि आपको या रेसिपी काफी पसंद आया होगा और इसे आपको अपने घर में बनाने में काफी मदद मिली होगी अगर आपको रेसिपी अच्छा लगा तो हमारे इस वेबसाइट पर कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद।


ये भी पढ़ें : Veg Momos: Recipe in Hindi 2023 | वेज मोमोज़: रेसिपी इन हिन्दी 2023 में घर पर करें तैयार।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.