Header Ads

Nalini Jaywant जन्मदिन है, बॉलीवुड के कई बड़े अभिनेता उन्हें अपना बनाने की ख्वाहिश रखते थे

गुजरे जमाने की फेमस अभिनेत्री रहीं नलिनी जयवंत (Nalini Jaywant) का आज जन्मदिन है. नलिनी अपने जमाने की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक थीं, जिनके बाहर ही नहीं इंडस्ट्री में भी खूब दीवाने थे. 

हाइलाइट

  • बॉलीवुड के कई बड़े अभिनेता उन्हें अपना बनाने की ख्वाहिश रखते थे. 
  • काजोल (Kajol) का नलिनी से खास रिश्ता था. 
  • नलिनी जब 14 साल की थीं, उन्होंने इंडस्ट्री में कदम रखा था.
Nalini Jaywant जन्मदिन है, बॉलीवुड के कई बड़े अभिनेता उन्हें अपना बनाने की ख्वाहिश रखते थे

                   Photo by social media sites

बॉलीवुड के कई बड़े अभिनेता उन्हें अपना बनाने की ख्वाहिश रखते थे. नलिनी की तुलना मधुबाला (Madhubala) से भी होती थी. अपने जमाने में उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्म कीं और दर्शकों के दिलों पर राज किया. कम ही लोग जानते हैं काजोल (Kajol) का नलिनी से खास रिश्ता था. 

दरअसल, नलिनी काजोल की नानी शोभना समर्थ (Shobhna Samarth) की कजिन थीं. उन्होंने इंडस्ट्री में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की थी.


नलिनी जब 14 साल की थीं, उन्होंने इंडस्ट्री में कदम रखा था. उन्होंने 1941 में महबूब खान की फिल्म ‘बहन’ से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया. नलिनी उन अभिनेत्रियों में से थीं, जिन्होंने देव आनंद, दिलीप कुमार जैसे अभिनेताओं के साथ काम किया और वह इनके काम के इनकी अदाकारी के कायल थे. नलिनी अपनी खूबसूरती और मुस्कान से हर किसी को अपना दीवाना बना देती थीं. 


लेकिन, अफसोस कि उनकी जिंदगी अकेलेपन में झूठी मुस्कान लिए गुजरी. नलिनी ने कभी खुद कहा था कि ऐसे कई गम होते हैं, जो दिखते नहीं लेकिन इसका ये बिलकुल भी मतलब नहीं कि वे दुखते नहीं.


1950 में आई फिल्म संग्राम से नलिनी को खासी शोहरत मिली. नलिनी ने दो शादियां कीं, लेकिन दोनों ही शादियां उनकी जिंदगी के खालीपन को नहीं भर पाईं. उन्होंने पहली शादी डायरेक्टर वीरेंद्र देसाई से की और दूसरी शादी एक्टर प्रभु दयाल से रचाई. लेकिन, वह मां नहीं बन सकीं. इसका गम उन्हें जिंदगी भर सताता रहा. दो शादियों के बाद भी मां नहीं बन पाने का गम नलिनी को हमेशा रहा.

नलिनी का मुंबई के चेंबूर इलाके में एक आलीशान बंगला था, जिसमें आए दिन पार्टी होती थीं. लेकिन, जब नलिनी ने अपनी आखिरी सांस ली, अफसोस कि उन दिनों उनके साथ कोई नहीं था. नलिनी ने अकेलेपन में ही दम तोड़ दिया. 

तीन दिनों तक चेंबूर के यूनियन पार्क स्थित उनके आलीशान बंगले में उनकी लाश पड़ी रही, लेकिन किसी को उनके निधन की भनक तक नहीं लग पाई. 84 साल की उम्र में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. लेकिन, उनकी मौत कैसे हुई, कभी यह गुत्थी सुलझ नहीं पाई.


ये भी पढ़ें : बड़े मियां छोटे मियां' के आर्टिस्ट पर तेंदुए ने किया हमला, बेहोश हुआ, अस्पताल में चल रहा इलाज, वीडियो वायरल

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.