Header Ads

2023 का सबसे अच्छी ऑनलाइन भुगतान सेवा कौन सी है ? आइए जानते हैं पूरी खबर

यदि आप अब तक मैन्युअल रूप से भुगतान संसाधित करते रहे हैं, तो आप सोच रहे होंगे: क्या कोई बेहतर तरीका है?

दस साल पहले, लोग अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी ऑनलाइन दर्ज करने में संदेह करते थे, लेकिन आज इंटरनेट का उपयोग करने वाले 4 में से 3 लोग ऑनलाइन बैंकिंग करते हैं।

ऑनलाइन भुगतान सेवाओं की दुनिया जटिल लग सकती है, लेकिन इसके मूल में यह आपके सदस्यों, ग्राहकों, या दाताओं के लिए आपके लिए सुविधाजनक तरीके से आपकी सहायता करना आसान बनाने के बारे में है।


ऑनलाइन भुगतान सेवाओं की नई तकनीक के अनुकूल होने के लिए मानव व्यवहार में तेजी से बदलाव आया है। यदि आप अपने सभी संभावित ग्राहकों, दाताओं या सदस्यों तक पहुंचने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपके संगठन से कोई फर्क नहीं पड़ता, अब ऑनलाइन भुगतान विकल्प प्रदान करना आवश्यक है।

2023 का सबसे अच्छी ऑनलाइन भुगतान सेवा कौन सी है | Which is the best online payment service of 2023?
           Photo by social media sites

उदाहरण के लिए, वाशिंगटन डीसी के स्की क्लब के गैरी रूबेंस ने इस गर्मी में वाइल्डएप्रिकॉट के सदस्यता प्रबंधन सॉफ्टवेयर का उपयोग करके ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करना शुरू कर दिया।


अपने क्लब की आगामी शीतकालीन यात्रा को बढ़ावा देने के एक महीने के भीतर, सभी स्पॉट भर गए और क्लब के नकदी प्रवाह में $18,000 की वृद्धि हुई, जिससे गैरी को अपनी सभी जमा राशि को कवर करने की अनुमति मिली।


जैसा कि गैरी ने कहा, "यह एफएआर द्वारा जल्द से जल्द एक स्की यात्रा बेची गई है ... हमारे अध्यक्ष और बोर्ड भी काफी प्रभावित हैं।"


गैरी उन लोगों तक पहुंचने में सक्षम था जो अन्यथा इस कार्यक्रम के लिए पंजीकृत नहीं हो सकते थे यदि उसने ऑनलाइन भुगतान स्वीकार नहीं किया होता।


और वह उन हजारों संगठनों का सिर्फ एक उदाहरण है, जिनके साथ हम हर दिन काम करते हैं, जिन्होंने ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करने के बाद अविश्वसनीय वृद्धि देखी है।


हालाँकि ऑनलाइन भुगतान को लागू करना शुरू में डराने वाला लग सकता है, इस पोस्ट में हम आपको सभी विभिन्न विकल्पों को नेविगेट करने और शब्दजाल को डिकोड करने में मदद करेंगे।


ऑनलाइन भुगतान सेवाएं क्यों आवश्यक हैं?

यदि आप कई छोटे संगठनों की तरह हैं, तो आप मुख्य रूप से नकद या चेक के माध्यम से भुगतान एकत्र करते हैं। जबकि यह इस समय आपके लिए काम कर रहा हो सकता है, ऑनलाइन भुगतान जोड़ने से आपको और आपके समर्थकों को कई लाभ मिलते हैं।


अपेक्षा पर खरा उतरना

लोग तेजी से ऑनलाइन भुगतान करने में सहज हो रहे हैं। जब सदस्य, ग्राहक या समर्थक किसी ईवेंट के लिए साइन अप करने, पंजीकरण करने या दान करने के लिए तैयार होते हैं, तो वे इसे जल्दी और आसानी से करना चाहते हैं। वास्तव में, जो वेबसाइटें ऑनलाइन भुगतान का समर्थन नहीं करती हैं, उन्हें आउट ऑफ स्टेप के रूप में देखा जा सकता है।


प्रक्रिया को और तेज़ करो

ऑनलाइन भुगतान मैन्युअल भुगतान की तुलना में तेज़ होते हैं, क्योंकि आपको चेक के आने या उसके साफ़ होने की प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ती है। पूरी प्रक्रिया - ऑनलाइन भुगतान जमा करने से लेकर अपने बैंक खाते को अपडेट करने तक - कुछ ही सेकंड लग सकते हैं। अंतिम परिणाम आपके संगठन के लिए बेहतर नकदी प्रवाह और लेन-देन की लगभग तुरंत पुष्टि है। संभावित सदस्यों को आपके संगठन में शामिल होने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा, और प्रतिभागियों को तुरंत पता चल जाएगा कि उन्होंने किसी कार्यक्रम के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण किया है या नहीं।


इसके अलावा, ऑनलाइन भुगतान सेवा आपको तुरंत बता देती है कि क्या ऑनलाइन भुगतान करने वाले व्यक्ति के पास लेन-देन को कवर करने के लिए पर्याप्त धन है - बजाय इसके कि एक सप्ताह बाद चेक बाउंस हो जाए।


आपको बहुत परेशानी बचाती है …

स्वचालित भुगतान आपको चेक जमा करने और भुगतान को मैन्युअल रूप से रिकॉर्ड करने की परेशानी से भी बचाता है। एक बार जब आप अपनी वेबसाइट के लिए ऑनलाइन भुगतान सेट कर लेते हैं, तो वे स्वचालित रूप से संसाधित हो जाते हैं। आप किसी भी क्रेडिट कार्ड की जानकारी को संभाल या संग्रहीत नहीं करते हैं। सदस्य रिकॉर्ड के किसी भी अद्यतन को स्वचालित रूप से प्रबंधित किया जाता है।


…लेकिन एक कीमत पर

बेशक, कोई भी मूल्य लागत के साथ आता है, और इस मामले में, आपका भुगतान प्रदाता आपसे प्रति लेन-देन शुल्क लेगा, और कुछ अन्य शुल्क भी - जैसे सेटअप शुल्क या मासिक शुल्क।


लेकिन अगर ऑनलाइन भुगतान आपकी सदस्यता, आपके धन उगाहने, या आपके ऑनलाइन व्यवसाय को बढ़ाने में आपकी सहायता करता है, तो वे आपके बहुत बड़े पाई से एक टुकड़ा ले रहे होंगे।


हम बाद में लागतों का पता लगाएंगे, लेकिन अब, इससे पहले कि आप किसी विशेष भुगतान प्रदाता को चुनने के बारे में सोचना शुरू करें, भुगतान प्रदाता सहित कुछ ऑनलाइन भुगतान शब्दावली को समझना महत्वपूर्ण है।


ऑनलाइन भुगतान क्या हैं? ऑनलाइन भुगतान शब्दावली को समझना

ऑनलाइन भुगतानों का वर्णन करते समय ऐसे कई शब्द हैं जिनका लगभग एक दूसरे के स्थान पर उपयोग किया जाता है:


भुगतान गेटवे

  • भुगतान संसाधक
  • भुगतान प्रदाता
  • भुगतान सेवा या भुगतान प्रणाली
  • मर्चेंट खाता


यद्यपि वे भिन्न हैं, सूक्ष्म अंतरों के साथ, वे सभी एक कंपनी, सेवा, या एप्लिकेशन को संदर्भित करते हैं जो आपकी वेबसाइट और आपके ग्राहक के बीच और आप और आपके बैंक खातों दोनों के बीच एक वित्तीय मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है। प्रत्येक ऑनलाइन लेनदेन को पूरा करने और ऑनलाइन भुगतान की प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करता है।


भुगतान गेटवे

भुगतान गेटवे एक ऐसी सेवा है जो आपकी वेबसाइट से ऑनलाइन भुगतान अनुरोध प्राप्त करती है और इसे भुगतान संसाधक को निर्देशित करती है। आप भुगतान गेटवे की कल्पना उस पॉइंट-ऑफ-सेल मशीन के डिजिटल समतुल्य के रूप में कर सकते हैं, जिसमें आप अपना कार्ड किराने की दुकान पर रखेंगे।


भुगतान संसाधक

भुगतान प्रोसेसर एक ऐसी सेवा है जो क्रेता के क्रेडिट कार्ड विवरण (जैसे, आपके सदस्य, दाता, या समर्थक) को मान्य करती है और जांच करती है कि भुगतान को कवर करने के लिए उनके खाते में पर्याप्त धनराशि है या नहीं। यदि ग्राहक पर्याप्त धन, लेन-देन अधिकृत है, और धन ग्राहक के खाते से स्थानांतरित कर दिया जाता है। लेन-देन की स्थिति भुगतान गेटवे पर वापस प्रेषित की जाती है जो तब आपकी वेबसाइट पर एक स्थिति संदेश भेजती है। भुगतान संसाधक कंपनी आपको वे उपकरण भी प्रदान कर सकतीश है प्रभावित हैं।"



ये भी पढ़ें : 3 दिन में 83% टूट गया अडानी का यह शेयर, एक के बाद एक भूचाल, निवेशक हो रहे कंगाल

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.